Menu
blogid : 16 postid : 241

चमकती, ललचाती कारों का जलवा

राजनीतिक सरगर्मियॉ
राजनीतिक सरगर्मियॉ
  • 67 Posts
  • 533 Comments

दिल्ली के प्रगति मैदान में नए साल में पांच से ग्यारह जनवरी तक भव्य व दिल को ललचाने वाला ऑटो एक्सपो आयोजित किया गया जिसमें मेरी भी शिरकत हुई. वैसे तो अमूमन मैं भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूर ही रहता हूं किंतु इस बार अपने को रोक नहीं सका. मन था कि देखा जाए आखिर इस वर्ष ऑटो सेगमेंट् में क्या-क्या लुभावने आकर्षण लाए गए हैं.
इस बार के एक्सपो में कार कंपनियों ने फ्यूचर या कॉंसेप्ट कार्, हाईब्रिड कार, विंटेज कार् सहित कारों के कई ऐसे मॉडल लॉंन्च किए जो भारतीय उपभोक्ताओं को भी काफी पसन्द आए. मर्सडीज ने एक्सपो के दूसरे दिन पूरी तरह बुलेट प्रूफ और फायर प्रूफ छह करोड़ की सुपर लग्जरी कारएस600 गार्ड प्रदर्शित् की. इस बार के एक्सपो में दिखाई जा रही कारों में यह सबसे महंगी कार मानी जा रही है जिसकी भारत में डिलवरी ऑर्डर से संभव होगी. इसी प्रदर्शनी में मर्सडीज ने दो करोड़ की एसएलएस एएमजी भी प्रस्तुत की थी.mercedes-benz-s600-guard-pullman-limousine-2009-5S 600 Pullman Guard

भविष्य की कारें

ऑटो एक्सपो में इस बार फ्यूचर की कारों को भी दिखाया गया. देशी- विदेशी कंपनियों ने कारों के ऐसे मॉडल प्रदर्शन के लिए रखे जिन्हें कांसेप्ट कार कहा जा रहा है. इनमें से कुछ ऐसे मॉडल भी हैं जो जल्द ही सड़कों पर दिखेंगे. इन कारों के खूबियों को अभी पूरी तरह सामने नहीं लाया गया है.

ऑडी के स्पोर्ट्स बैक कॉन्सेप्ट की बात ही निराली रही. तीन लीटर के वी6 इंजन वाली इस कार की ईंधन खपत् भी काफी कम है. मारुति सुजुकी की एसएक्सफोर हाइब्रिड एक संपूर्ण हाइब्रिड कार है. इस कार में पेट्रोल इंजन के साथ ही एक एडवांस टेक्नॉलजी की बैटरी भी लगी है.
टोयोटा ने टोयोटा फाइन-एस कार पेश की जिसमें हाइड्रोजन फ्यूल सेल तकनीकी का प्रयोग किया गया है. इस कार में पानी का उत्सर्जन होगा क्योंकि यह कार हाइड्रोजन और ऑक्सीजन के रिएक्शन से चलेगी. देशी कंपनी टाटा ने प्राइमा नाम से फ्यूचर की कार् पेश किया जिसके बारे ज्यादा खुलासा नहीं किया गया.
ह्यूंदै ने ह्यूंदै आई मोड नाम की एक फ्यूचर कार डिजाइन की है.
ऑटो एक्सपो में और भी कई मजेदार आकर्षण मौजूद थे जिनको देख कर यह कल्पना की जा सकती थी जैसे मन्दी का कोई असर ना हुआ हो भारतीय बाज़ार पर. यहॉ के उपभोक्ताओं को रिझाने की तैयारी सभी कंपनियों ने जोर-शोर से कर रखी थी. कारों के आस-पास डांस करती मॉडलों ने मशहूर डिजाइनरों के डिजाइन किए हुए कपड़े पहने जिससे दिल्ली के सर्द मौसम में जानदार नजारा देखने को मिला.
हॉ, एक कमी जरूर खलने वाली थी. सुरक्षा के जो इंतजामात् होने चाहिए थे वैसा कुछ नहीं देखने को मिला. दर्शकों के पास व टिकट ले लिए जा रहे थे और जामा-तलाशी के नाम पर खानापूर्ति ही अधिक थी.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh