Menu
blogid : 16 postid : 321

यूजर फोकस्ड जागरण ब्लॉग मंच

राजनीतिक सरगर्मियॉ
राजनीतिक सरगर्मियॉ
  • 67 Posts
  • 533 Comments


अभी मैं इस साइट(जागरण जंक्शन.कॉम) का अवलोकन कर रहा था तो मुझे यह देखकर खुशी हुई कि बहुत से ऐसे यूजर यहॉ मौजूद हैं और निरंतर उनकी संख्या बढ़ रही है जो पहले कही नहीं लिखते थे या जिन्हें कोई भी प्लेटफॉर्म नहीं मुहैय्या था. दूसरे शब्दों में इन्हें आप नौसिखिया यूजर कह सकते हैं किंतु अलग दृष्टि से देखें तो इन नए और पहली बार ब्लॉगिंग की दुनियां में कदम रखने वाले यूजर का बड़ी मात्रा में अपने अनुभवों और विचारों का साझा करना यह साबित करता है कि हिंदी संसार वाकई व्यापक हो रहा है और यदि सही अवसर उपलब्ध करवाया जाए तो वह दिन दूर नहीं होगा जबकि अधिकांश उपयोगी जानकारी आम-जन को उसकी अपनी भाषा में मिल सकेगी.

इस ब्लॉग मंच का सबसे महत्वपूर्ण फीचर इसका यूजर फोकस्ड होना है जहॉ हर आम-ओ खास को समान अवसर उपलब्ध है. यहॉ कोई भी अपनी समस्यायों और जीवन के विविध अनुभवों को बौद्धिक जगत की नामचीन हस्तियों सहित राजनीति और समाज के मानक स्तम्भों से साझा कर सकता है. इतना ही नहीं बल्कि किसी भी सामान्य यूजर को भी स्टार बनने का सुनहरा मौका मिलता है जो अब तक नामुमकिन था. इस मंच की एक और खास बात यह है कि यहॉ पर आप सीधे अपना ब्लॉग हिंदी में टाइप कर उसे खूबसूरत ढंग से सजा-संवार सकते हैं और तमाम ऑडियो-वीडियोज को पोस्ट में जोड़ सकते हैं.

यूं तो पहले से ही ब्लॉगिंग की दुनिया में बहुत से नाम मौजूद हैं और उन्होंने काफी बेहतर प्रयास भी किया है किंतु मीडिया के किसी बड़े नाम उस पर भी हिंदी मीडिया के क्षेत्र में य़ूजर को स्पेस देने के लिए अलग वेबसाइट की पहल दैनिक जागरण ने अपने ऑन लाइन मंच जागरण जंक्शन द्वारा किया है. अगर देखा जाए तो ब्लॉगिंग की इस सुविधा से एक नए प्रवृत्ति का उदय हो रहा है. तमाम ऐसे यूजर जो अपनी रोजमर्रा की समस्यायों से जूझते हुए नए-नए अनुभव ग्रहण करते हैं अब अपनी बात सीधे कह पाने का अवसर प्राप्त कर रहे हैं.

मेरी नजर में ब्लॉगिंग एक प्रकार से सिर्फ अपनी समस्यायों और अनुभवों की अभिव्यक्ति ही नहीं बल्कि सोसायटी को एजुकेट कर जागरुक करने का सबसे बेहतरीन टूल है. ब्लॉगिंग की प्रक्रिया के दौरान कई बार लोग बहुत सी ऐसी उपयोगी और महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेते हैं जो अमूमन संभव नहीं हो सकता है.

हालांकि अभी भी भारत में काफी बड़ा वर्ग इंटरनेट और कंप्यूटर की सुविधा से वंचित है और उसने ब्लॉगिंग का नाम भी नहीं सुना है. इसलिए उनसे यह उम्मीद करना बेमानी है कि वह अपनी समस्यायों को ऑनलाइन शेयर करेगा, लेकिन जिस प्रकार से सरकारी और गैर-सरकारी स्तर पर निरंतर प्रयत्न किए जा रहे हैं उसे देखकर यह आशा की जा सकती है कि काफी जल्द ही बहुत बड़ी आबादी कंप्यूटर सेव्वी होगी और उसे भी ब्लॉगिंग जैसे उपयोगी टूल से लाभ उठाना आ जाएगा.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh