Menu
blogid : 16 postid : 582

आंदोलन को भटकाने की चाल – Jagran Junction Forum

राजनीतिक सरगर्मियॉ
राजनीतिक सरगर्मियॉ
  • 67 Posts
  • 533 Comments

ये सच है कि देश में भ्रष्टाचार के विरुद्ध जनजागरण बहुत शीघ्रता से फैला जो बढ़ते जनाक्रोश का संकेतक है. लोग नेताओं की बढ़ती महत्वाकांक्षाओं से त्रस्त हो चुके हैं, उनके सुरसा की मुख की भांति फैलते जा रहे लालच और स्वार्थ से तंग आ चुके हैं.  विस्फोट तो होना ही था लेकिन अन्ना हज़ारे और कुछ प्रबुद्ध सामाजिक कार्यकर्ताओं की वजह से थोड़ा पहले हो गया जिसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए.


अब कांग्रेस सहित कुछ अन्य दलों की निगाह और नीयत इस आन्दोलन को दफ़्न कर देने की है जिसके लिए तरह-तरह के कुतर्क गढ़े जा रहे हैं. आरोप लगा कर ये साबित करने की कोशिश की जा रही है कि देखो जिन पर तुम भरोसा करके इतना बड़ा आंदोलन खड़ा कर रहे हो वे भी हमारी ही तरह भ्रष्ट और बदनीयत हैं इसलिए तुम्हारे इस आंदोलन का कोई लाभ नहीं होगा. अन्ना हज़ारे और कमेटी में शामिल लोगों को भी अपना आपा खोने और स्पष्टीकरण जारी करने पर मजबूर किया जा रहा है.


वैसे नेताओं की पैंतरेबाजियां कोई नई नहीं हैं. पहले से ही ये बात सबको मालूम है कि नेता अपने बचने की राह तलाशने के लिए कोई ना कोई कुचक्र जरूर रचेंगे और नेता ऐसा करने भी लगे हैं. कांग्रेस नीत सरकार पहले झुक कर ये दिखाना चाहती थी कि जो देश चाहता है वही वे भी चाहते हैं किंतु ये छद्म नेकनीयती कितने दिन तक परदे में रहने वाली थी. जिस पार्टी ने देश में भ्रष्टाचार के बीज बोए और लंबे समय तक उसकी फसल काटी क्या वो आज इतनी आसानी से हार स्वीकार लेगी. जो सरकार लाखों लाख करोड़ के भ्रष्टाचार में लिप्त रही क्या वो इतनी आसानी से स्वयं के लिए ही खतरा पैदा करने देगी.


सही अर्थों में देखा जाए तो एक जन लोकपाल समुद्र से भी गहरे भ्रष्टाचार को उखाड़ फेंकने में कितना सक्षम होगा इसे पूरा देश जानता है लेकिन बात केवल इतनी नहीं बल्कि कहीं ज्यादा है. जन दबाव से गठित लोकपाल संस्था इस बात का स्पष्ट सबूत होगी कि अब जनता जाग गयी है. अब आजादी के तुरंत बाद के हालात बदल चुके हैं और जनता को बरगलाने वाले कहीं के नहीं रहेंगे. जो भी जनाक्रोश और जन आवाज को नहीं समझेगा उसका नामोनिशां मिटा देगी जनता. जनता को मूर्ख समझने और मूर्ख बनाने वालों की खैर नहीं.


लेकिन हमें भी ऐसी चालों से सावधान रहने की जरूरत है. धूर्त अपना काम करते रहेंगे और हमें समझबूझ करके उनकी हर चाल का जवाब तैयार रखना होगा. पैंतरेबाजियों में माहिर नेता अपराधियों और सरकारी मशीनरी का गलत इस्तेमाल करके कभी भी किसी के खिलाफ कुछ भी करवाने में सक्षम हैं लेकिन ध्यान रहे ये एक बड़ी मुश्किल से हाथ आया अवसर है जिसे अगर गंवा दिया गया तो फिर क्या होगा खुदा जाने……!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh